UK Board Result 2024 Live: कुछ ही देर में जारी होने वाला है उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानिए कैसे देखे अपना रिजल्ट

UK Board Result 2024 Live: दोस्तों आज कि इस लेख में हम आपको उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कुछ ही देर में जारी होने वाला है। उत्तराखंड बोर्ड के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि बोर्ड का रिजल्ट एक माह पहले अप्रैल में जारी किया जाने वाला है, जबकि हर साल उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई महीने के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाता था।

तो दोस्तों अगर आप भी उत्तराखंड बोर्ड और से अपना 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है तो ये लेख आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्यूंकि इस लेख में हम आपको आपका रिजल्ट जारी होने के बाद आप कैसे ऑनलाइन इसे देख और डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में बताने वाले है। दोस्तों उत्तराखंड की सरकार के अनुमान के अनुसार इस साल उत्तराखंड बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा कम से कम 2 लाख से अधिक छात्रों ने दिया था, जिनका इंतजार अब कुछ ही समय में ख़त्म होने वाला है।

UBSC Uttarakhand Board 10th, 12th Result Live आज यानी 30 अप्रैल को बोर्ड के घोषित किया जाने वाला है, ऐसा माना जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट सुबह 11:30 बजे UK Board की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। तो चलिए अब हम आपको इस लेख में आगे UK Board Result 2024 को ऑनलाइन कैसे देख और डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में बताते है।

Uttarakhand Board 10th, 12th Result 2024 कैसे देखे ऑनलाइन 

उत्तराखंड बोर्ड के हाई स्कूल विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म होता है क्योंकि आज कुछ ही देर में उत्तराखंड बोर्ड अपना 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करने वाली है। उत्तराखंड बोर्ड के माध्यमिक शिक्षा निर्देशक महावीर सिंह रावत रिजल्ट को जारी करेंगे, और उत्तराखंड के अधिकारियों का कहना है कि रिजल्ट के सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

तो दोस्तों चलिए अब हम आपको नीचे UK Board Result 2024 Live कैसे ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप भी बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं .

स्टेप 1:

दोस्तों सबसे पहले आपको अपना रिजल्ट चेक करने के लिए उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in या फिर uaresults.noc.in पर चले जाये।

स्टेप 2:

ऐसा करते ही आप उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे जिस पर आपको उत्तराखंड 10वीं और 12वीं रिजल्ट चेक नामी लिंक दिखाई देगी जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 3:

उसे लिंक को पर क्लिक करते ही अब आप अपना रोल नंबर और जरूरी डिटेल के साथ लॉगिन कर देना है।

स्टेप 4:

जैसे ही आप लॉगिन करेंगे तो आपको अपनी मार्कशीट स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसे आप डाउनलोड कर प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

Uttarakhand Board Results via SMS – एसएमएस के जरिये से रिजल्ट कैसे चेक करे

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर उत्तराखंड बोर्ड ऑफ 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया है लेकिन अगर आप के पास स्मार्टफोन नहीं है तो आपको बिलकुल भी टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आप अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिये से भी चेक कर सकते है इसके लिए आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना है।

स्टेप 1 

दोस्तों उत्तराखंड बोर्ड का दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के मैसेज में UK10 [roll number] को टाइप करना है।

स्टेप 2 

इसके बाद अब आपको निचे दिए हुए “Send” बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3

जैसे ही आप सेंड बटन पर क्लिक करते है तो आपसे किस नंबर पर ये मेसेज भेजना है इसके बारे में पूछा जायेगा तो आपको उसमे 5676750 टाइप करके “Ok” पर क्लिक करदे।

स्टेप 4 

दोस्तों अगर आप 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में Uk12 [roll number] टाइप करके “Send” बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 5 

इसके बाद आपसे सेंड करने के लिए मोबाइल नंबर पूछ जायेगा तो इसमें 5676750 नंबर को डायल करके भेज देना है।

Uttarakhand Board Result 2024 कब जारी होगा रिजल्ट 

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर उत्तराखंड बोर्ड अपनी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज ही के दिन जारी किया जाने वाला है। उत्तराखंड बोर्ड के माध्यमिक शिक्षा निर्देशक महावीर सिंह रावत का कहना है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज सुबह 11:30 बजे उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद, रामनगर से रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment