OUAT Exam Date 2024: 22 मई को जारी हो सकता है OUAT परीक्षा का एडमिट कार्ड, और जानिए कब होगी इस की परीक्षा

OUAT Exam Date 2024: नमस्कार दोस्तों, आज की इस लेख में हम आपको Odisha University of Agriculture and Technology (OUAT) के द्वारा कंडक्ट कराई जाने वाली UG और PG के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की तारीफ सरकार की जाने से जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार यह परीक्षा पूरे उड़ीसा राज्य में जून 2024 में ली जाएगी। तो अगर आप भी इस परीक्षा को देने के लिए तैयार है तो आज कि यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाली है क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको इस एग्जाम के लिए आप ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते है और इसका एडमिट कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करेंगे इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले हैं।

OUAT की परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थी को पहले से ही अपनी पढ़ाई कर लेनी चाहिए, क्योंकि इसकी मदद से आप अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की तैयारी बहुत आसानी से कर सकते हैं। यह परीक्षा उड़ीसा राज्य में इसलिए इतनी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार को उड़ीसा के सबसे अच्छे कॉलेज में कम फीस में एडमिशन मिल जाता है।

Odisha University of Agriculture and Technology (OUAT) के द्वारा हर साल इस परीक्षा को लिया जाता है। इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवार को कम से कम ग्रेजुएशन (Graduation), पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) और डॉक्टरेट कार्य कर्मों में उम्मीदवारों को शामिल होने के लिए यह परीक्षा देते हैं। इस परीक्षा के द्वारा उम्मीदवा कृषि, बागवानी, पशु चिकित्सा विज्ञान और अन्य संबंधित क्षेत्र में उम्मीदवार एडमिशन लेता है, जिसके बाद वो अपने भविष्य में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करके अपने करियर को सफल बनाता है।

OUAT Exam Date 2024 

OUAT Exam Date 2024 तो आधिकारिक वेबसाइट पर संस्था के द्वारा जारी कर दिया गया है। तो दोस्तों अगर आप भी इस एग्जाम को देना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा की सिलेबस को देखकर इसकी पढ़ाई कर ले और इस एग्जाम के पिछला पेपर के प्रश्नों को बार-बार अच्छी तरीके से हल करनी चाहिए,  उसके बाद ही आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई करें। ऐसा करने से आपका इस परीक्षा में आसानी से अच्छे नंबरों से पास कर सकेंगे। तो चलिए अब हम आपको OUAT Exam की इम्पोर्टेन्ट डेट टेबल के ज़रिये से निचे बताते है।

 OUAT Application Start Date (Form-A)  1 March 2024
 OUAT Application Last Date (Form-A)  15 April 2024
 OUAT Application Start Dtae (Form-B)  20 May 2024
 OUAT Application Last Date (Form-B)  15 June 2024
 OUAT Application Fee Last Date  16 April 2024
 OUAT Admit Card Date  22 May 2024
 OUAT Exam Date  4 June 2024 – 6 June 2024

OUAT Exam Application Form Registration Process

दोस्तों अभी हमने आपको पर OUAT Exam Date 2024 की जानकारी विस्तार में टेबल के जरिये दी है तो अब आप अगर इस परीक्षा को देना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की इस परीक्षा को देने के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है तो चलिए अब हम आपको आगे इस लेख में इस परीक्षा में वेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप स्टेप बताते है।

स्टेप 1:

दोस्तों सबसे पहले आपको Odisha University of Agriculture and Technology (OUAT) की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाये।

स्टेप 2:

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर चले जाते है तो आपको फिर यहाँ होम पेज पर “Apply Online” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3:

इसपर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी जेनेरेट करे और फिर कैप्चर कोड डालकर लॉगिन करे।

स्टेप 4:

इतना करने के बाद अब आपसे सभी मांगी गई महत्वपूर्ण दस्तावेज (Required Documents) को अपलोड कर दे और मांगी गई सभी जानकारी को भर दे।

स्टेप 5:

अब आपके सामने फीस आवेदन करने का पेज ओपन होगा जिस पर आपको अपनी फीस पेमेंट करना है।

स्टेप 6:

इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर रख ले।

दोस्तों इस तरीके से आप इस परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं इसके बाद आपको अपने एडमिट कार्ड आने का इंतजार करें वैसे तो आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले 22 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

OUAT Exam 2024 Admit Card कैसे डाउनलोड करे

OUAT Exam क्या एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को 22 मई 2024 तक का इंतजार करना होगा। 22 मई के दिन परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा, तो अगर आपने भी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर दिया है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन आप अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1:

दोस्तों सबसे पहले आपको OUAT (Odisha University Agriculture and Technology) की अधिकारीक वेबसाइट पर चले जाना है।

स्टेप 2:

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर OUAT Exam 2024 का डाउनलोड एडमिट कार्ड ऑप्शन नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 3:

इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म करने के बाद मिला हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख का लिखा था डाउनलोड एडमिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4:

ऐसा करते ही आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा जिसे आपको प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment