PSEB 8th, 12th Board Result 2024: पंजाब बोर्ड ने जारी किया अपना 8वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, जानिए ऑनलाइन कैसे चेक करे रिजल्ट

PSEB 8th, 12th Board Result 2024: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की तरफ से अपना 8वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसकी घोसणा पंजाब बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के पूरे पंजाब राज्य के विद्यार्थियों को बताया है। पंजाब शिक्षा बोर्ड ने इसमें 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टोप्पर्स के नामो की लिस्ट जारी की है। तो अगर आप भी उन में से एक विद्यार्थी है जो इस साल 2024 में अपनी 12 वीं बोर्ड की परीक्षा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) से दिया है तो आप के लिए ये लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यूंकि इस लेख में हम आपको बतायेगे के आप कैसे अपना रिजल्ट ऑनलाइन बहुत ही आसानी से देख सकते है।

Punjab School Admission Board (PSEB) के द्वारा 8वीं की परीक्षा 7 मार्च 2024 से 27 मार्च तक पुरे राज्य में ली गयी थी और वही 12वीं बोर्ड की परीक्षा 13 फ़रवरी 2024 से 30 मार्च 2024 के बीच में ली गयी थी, इन परीक्षा को पंजाब के जिन बच्चों ने दिया था, तब से उन्हें अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था। लेकिन अब इन विद्यार्थियों का इंतज़ार ख़तम होता है क्यूंकि राज्य के शिक्षा बोर्ड की तरफ से इनका रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किया जा चूका है जिसे आप 1 मई 2024 से बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते है।  लेकिन अगर फिर भी आपको कोई परेशानी आ रही है तो हम आपके लिए इस लेख में PSEB 8th, 12th Board Result 2024 को कैसे ऑनलाइन देख सकते है उसके बारे में स्टेप स्टेप तरीका बताने जा रहे है।

PSEB 8th, 12th Board Result 2024 

दोस्तों PSEB 8th, 12th Board Result 2024 को कैसे ऑनलाइन चेक करे इसको बताने से पहले हम आपको ये बता दे की इस साल 2024 में पंजाब राज्य से कक्षा 8वीं में कुल 98.31% बच्चे पास हुए थे और कक्षा 12विन में कुल 93.04% बच्चे पास हुए थे। पंजाब राज्य में बच्चो के इस साल के अच्छे रिजल्ट को देखकर उनके माता पिता बहुत खुश हुए है।

पंजाब बोर्ड अपना रिजल्ट जारी करने के बाद उन बच्चो के नाम भी जारी किये है जिन्होंने राज्य में टोपर की उपाधि हासिल की है। जिन्होंने राज्य में टॉप किया है उन बच्चो ने बताया है वो परीक्षा की तैयारी के समय लगातार प्रैक्टिस करते थे और उन बच्चो के टीचर्स ने भी उनकी बहोत मदद की थी। क्यूंकि उनके टीचर्स ने बच्चों की तैयारी सिलेबस के अनुसार पूरी करवाई गई थी और परीक्षा से पहले लगातार पिछले साल के पेपर्स की प्रैक्टिस करवाई गई थी।

PSEB 8th, 12th Result 2024 ऑनलाइन कैसे चेक करे 

दोस्तों अगर आपने भी पंजाब बोर्ड से अपनी 12वीं की परीक्षा दी है और अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो सभी विद्यार्थी नीचे दिए हुए निम्नलिखित तरीके से बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं:

स्टेप 1:

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप में PSEB की ऑफिसियल वेबसाइट https://pseb.ac.in/ को ओपन कर लें।

स्टेप 2:

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको दो विकल्प नजर आएंगे। पहला विकल्प अगर आप 8वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते है तो आपको PSEB 8th Result 2024 लिंक पर क्लिक करना है और अगर आपको 12वीं का रिजल्ट चेक करना है तो आपको PSEB 12th Result 2024 लिंक का क्लिक करना है।

स्टेप 3:

इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना “Roll Number” और “Name” डालकर निचे दी हुई “Find Result” की लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप 4:

दोस्तों अब आपको अपनी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जायेगा, जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

PSEB 8th, 12th Board Result 2024

स्टेप 5:

दोस्तों अगर आप 12वीं कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते है तो आप इसे SMS की मदद से भी देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

स्टेप 6:

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स में PB12 <Roll No> को 5676750 पर भेजना है।

स्टेप 7: 

ये मैसेज भेजते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जायेगा जिसके बाद आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट भी निकल सकते है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment