Rail Budget 2024 : बिहार को मिला रिकॉर्ड रेल बजट और भारत में तीन नए रेल कॉरिडोर बनेगे

Rail Budget 2024 : दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि हर साल की तरह इस साल भी भारत सरकार ने पार्लियामेंट में देश का बजट प्रस्तुत कर दिया है जिसमें इस बार भारत के बजट का सबसे बड़ा चांग को 10000 करोड रुपए भारतीय रेल व्यवस्था के लिए दिया जाने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत का यह रेल बजट बिहार के पहले 92 रेलवे स्टेशन को ऐसा डेवलप किया जाएगा की यह स्टेशन एयरपोर्ट की तरह दिखने लगेंगे।

सरकार की तरफ से ऐसा कहा गया है कि बिहार में यह सब रेलवे प्रोजेक्ट का निर्माण अमरूद भारत योजना के अंतर्गत काम किया जाएगा। इसके बाद से बिहटा औरंगाबाद रेल खंड का कार्य जो जल्द ही शुरू किया जा सकता है। भारत के डीडी (DDU) और झाझा के बीच ही तीसरी और चौथी लाइन का कार्य अंतिम सर्वश्रेष्ठ सरकार के द्वारा पूरा हो जाएगा।

भारत सरकार का ऐसा कहना है कि यह बजट पहले के माध्यम में रेलवे के JM अनिल कुमार खंडेलवाल ने गुरुवार को 2024 के लिए आम बजट को पेश किया गया था जिसमें दानापुर रेल मंडल में आयोजित संवाददाता के सम्मेलन में आदेश दिया है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इसलिए की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Rail Budget 2024 में बिहार को क्यों मिला रिकॉर्ड रेल बजट।

10,754 करोड़ का किया एलान

दोस्तों पूर्व मध्य के रेलवे के गम अनिल कुमार खंडेलवाल ने मीडिया को बताया कि बिहार में पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में नई परियोजनाओं के साथ ही पुरानी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सरकार ने इस बार रेलवे क्षेत्र को 10,754 करोड रुपए देने का ऐलान किया है। वीडियो कांफ्रेंस में दानापुर के डीआरएम जेके चौधरी, डीआरएम आधार राज, सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र आदि सीनियर अधिकारी उपस्थित थे

इसके अलावा जीएम खंडेलवाल ने आगे और खुलासा करते हुए कहां की बिहटा – औरंगाबाद रेल परियोजना के लिए बजट में इस बार 376 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। पूर्व मध्य रेल की कई नई पुरानी रेल परियोजनाओं के लिए कुल 70,672 करोड़ के प्रस्ताव पर भी सहमति जताई है। उन्होंने आगे और कहां की बिहार में 98% रेल लाइन का विध्युतीकरण हो चुका है। खंडेलवाल का कहना है कि बिहार के 92 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्निर्माण किया जाएगा। जिसमें नई रेल लाइन के लिए 1268 करोड़, ओवर ब्रिज और अंडरपास के लिए 593 करोड़, यात्री सुविधाओं के लिए 789 करोड़ का प्रावधान किया जाने वाला है। और आखिर में दोहरी लाइन के लिए 2719 करोड़ मिले है।

Rail Budget 2024 में और भी रेलखंडों को मिलेगी सौगात 

दोस्तों रेल बजट 2024 में रेल नवीकरण करने के लिए 1000 करोड़ और सेफ्टी फंड में 2460 करोड़ मिलने वाले है। बोधगया-चतरा रेल लाइन के लिए 549 करोड़, नवाद-लक्ष्मीपुर रेल लाइन के लिए 620 करोड़, झाझा-बतिया रेल लाइन के लिए 496 करोड़, और करोटा-मनकट्टा रेल लाइन के लिए 128 करोड़, किऊल बाईपास के लिए 128 और आरा बाईपास के लिए 118 करोड़ मिले है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment