Bharat Rice Sale: भारत सरकार का सबसे बड़ा ऐलान, भारतीय बाजार में जल्द ही 29 रुपया किलो में मिलेगा चावल

Bharat Rice Sale: दोस्तों आज की इस लेट में हम आपको बताने वाले हैं कि अभी-अभी भारत सरकार के द्वारा ऐसा ऐलान किया गया है कि सरकार फरवरी महीने से भारत में अपने भारत राइस की सेल शुरू करने वाली है। इसकी मदद से भारत सरकार रियायती दामों पर भारतीय लोगों को चावल उपलब्ध करा सकती है। ऐसा कहां जा रहा है कि इस भारत राय सेल में भारत सरकार लोगों को मंत्र 29 रुपए प्रति किलो में चावल सेल कर सकती है।

तो दोस्तों आप तो इस खबर को पढ़कर खुशी से झूम उठे होंगे क्योंकि अगर ऐसा हो गया तो भारत में बहुत सारे पिछड़ी दल के लोगो के लिए सरकार का यह कदम एक वरदान साबित हो सकता है तो अगर आप भी खबर को अभी-अभी सुन रहे हैं तो चलिए अब हम आपको एकदम विस्तार में इसके बारे में जानकारी देते हैं के सरकार ऐसा किस तरीके से कर सकती है और आपको यह भारत राइस 29 रुपये में कैसे मिल सकता है।

भारत सरकार की तरफ से बेचा जा रहा है सस्ता चावल – Bharat Rice Sale

केंद्र सरकार की तरफ से ऐसा ऐलान किया गया है कि सरकार देशभर के लोगों को सस्ता चावल देने वाली है। और यह योजना इसी साल के फरवरी महीने के पहले हफ्ते से भारत राइस की बिक्री शुरू कर सकती है। सरकार का कहना है कि Bharat Rice को सरकार भारतीय लोगों को बहुत ही काम काम दरों पर उपलब्ध कराएगी।

सरकार का यह प्लान सरकार भारत के सभी कॉर्पोरेटिव स्टोर्स, बिग रिटेल चेन, और भारत की सब्जी मंडियों में इस चावल को बेचा जाएगा जिसके जरिए से भारत के जरूरतमंद लोगों तक यह चावल आसानी से पहुंच पाएंगे। भारत सरकार का मकसद इसके पीछे आम लोगों को महंगाई से राहत दिलाना है। इसी तरह कुछ दिन पहले नाफेड की तरफ से ट्वीट करके बताया गया था भारत राइस जल्द ही  भारत के आम जनता की थाली में उपलब्ध होगी।

भारत में कहां से खरीदें यह सस्ता चावल?

Bharat Rice को भारत सरकार की एजेंसी जैसे नाफेड, नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (NCCF) और केंद्रीय भंडार जैसे सेंट्रल मार्केट के माध्यम के जरिए से बेचा जाएगा। तो आप इस समय सरकार के द्वारा लोगों को सस्ती दलों के साथ-साथ ही भारत राइस का आता भी दिया जाएगा।

इसके अलावा वर्तमान समय में भारत सरकार भारत दाल और आटा पहले के बनिस्बत 60 रुपए प्रति किलोग्राम और 27.5 रुपया प्रति किलोग्राम की रियायती दरों पर चना दाल और आटा भी दिया जाएगा। इसके अलावा एफसीआई ने अब तक अपने सर प्लस स्टॉक से ओपन मार्केट सेल स्कीम के जरिए ठोक खरीदारों को 7 मिलियन तन से अधिक गेहूं बेच सकती है।

रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार की एफसीआई के पास अभी फिलहाल लगभग 0.45 मैट्रिक गैर-फोर्टीफाइड चावल का स्टॉक शुरू में भारत के किसानो की सहकारी संस्था नेफेड, राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और केंद्रीय भंडार जैसी एजेंसी द्वारा खुदरा बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।

इन सब को भी पढ़ें :

Share It

Leave a Comment