Vodafone Idea FPO: वोडा-आइडिया ने दिए झटके, निवेशकों से बटोरे 5400 करोड़ रुपये, जानिए क्या कंपनी के शेयर बढ़ेंगे

Vodafone Idea FPO: दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि मोबाइल ऑपरेटर कंपनी पिछले 8 सालों को लगातार घाटे में चल रही है और वित्त वर्ष 2022-23 29,371 करोड रुपए का घाटा देखने को मिला था, जिसमें हमें ₹6,251 करोड़ रूपया का नकद घाटा दिखाया गया था। पिछले कई सालों से वोडाफोन और आइडिया कंपनी अपने बकाये और घाटे से झूज रही थी लेकिन अब इन्हें एक बड़ी सफलता मिली है।

कंपनी ने आखिरकार अपने एंकर निवेशकों से 5,400 करोड रुपए की पूंजी जमा करने में सफलता प्राप्त कर ली है। इसकी वजह से आगे कंपनी के शेयर में भी अच्छा खासा असर देखने को मिलेगा। तो चलिए की शुरुआत करते हैं अब जानते हैं कि वोडाफोन आइडिया कंपनी के शेयरों में कब और कितना असर दिखेगा।

Voda Idea Stock Price: दोस्तों पिछले कुछ दिनों से भारी-भरकम बकाया और घाटे से गुज़र रही भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन और आइडिया ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। अभी कुछ ही दिनों पहले कंपनी ने अपने 74 एंकर निवेशकों से 5400 करोड़ रुपये जमा किये है। इस बहुत सारे दिग्गज कैप्टल वेंचर्स भी शामिल है। वोडाफोन और आइडिया की इस भरी रकम से अपना क़र्ज़ चुकाने और कारोबार को आगे बढ़ाने में बहोत मदद मिलेगी। इसके इलावा कंपनी के इस कदम से कंपनी के शेयरों में भी असर देखने को मिलेगा, जिसका फायदा आम लोग और खुदरा निवेशकों को होगा।

वोडाफोन और आइडिया ने 5400 करोड़ की रकम GQG Partners, UBS, Morgan Stanley Investment Management, Citigroup Global Markets, Australian Super, Fidelity, Quant और Motilal Oswal जैसे भारत देश के बड़े निवेशकों से जुटाई है।

Vodafone Idea FPO – किन कंपनियों से एफपीओ के पैसे से पेमेंट नहीं होगी 

वोडाफोन और आईडिया कंपनी के सीईओ अक्षय मूंदड़ा (Akshay Mundra) ने मॉनीकंट्रोल के एक इंटरव्यू में बताया है की Vodafone Idea FPO में प्रमोटर या प्रमोटर के समूह को कंपनियों का किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए एफपीओ के पैसा का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। कंपनी ने अपने रेड हियरिंग प्रॉस्पेक्टस में, वोडाफोन आइडिया ने कहा है की उसने अपने कोंट्राक्टुअल नियमो को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए कुछ बहुत सारे वेंडर्स के साथ मिलकर विस्तारित क्रेडिट अवधि पर बातचीत की जाने वाली है जिसमे बकाया राशि का मुद्दा हल करने के लिए आपसी सहमति भी होगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर कितना खर्च होगा Vodafone Idea FPO का

कंपनी के रेड रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, कंपनी के एफपीओ से होने वाली कुल आये में से वोडाफोन आइडिया को नए 4G साइट्स की स्थापना करनी पड़ेगी, भारत में कंपनी की मौजूदा 4G साइट्स की क्षमता का विस्तार और नयी 5जी साइट्स की स्थापना करके अपने नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार को लेकर इक्विपमेंट खरीदने के लिए कंपनी को और 12,750 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

भारत में दूसरी टेलीकॉम कंपनियां अपने 5जी नेटवर्क की स्थापना पर नेटवर्क विस्तार के लिए निर्धारित 12,750 करोड़ रुपये में से सिर्फ 5,720 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कंपनी ने किसको बाटी अपनी हिस्सेदारी 

वोडाफोन और आइडिया के इस समय में मार्किट में 491 करोड़ के शेयर है, जिसकी कीमत तकरीबन 11 रुपये प्रति स्टॉक चल रहे है। इस कंपनी के सबसे ज़्यादा शेयर खरीदने वाले निवेशक एंकर GQG Partners को कंपनी ने अपने 11 फीसदी शेयर आवंटित किये है। जिसकी कीमत करीब 1,345 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

इसके इलावा Fidelity Investment 772 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे है, जबकि दूसरी तरफ Troo Capital को 130 करोड़ और Australian Super को 130 करोड़ रुपये के शेयर बदले में दिए जा चुके है। Motilal Oswal Midcap Fund को भी 500 करोड़ के शेयर कंपनी ने आवंटित किये है।

कंपनी के शेयरों पर क्या पड़ेगा असर 

दोस्तों बाजार के एक्सपर्ट को मानना है कि कंपनी बहुत दिनों से रकम जुटाने की कोशिश में लगी हुई थी और अब जाकर उसे एंकर निवेशकों के द्वारा पैसा मिला है। जाहिर है की इससे कंपनी का बिज़नेस तो बढ़ेगा लेकिन निवेशकों का दिया हुआ पैसा भी बढ़ेगा जिससे उनका भरोसा और बढ़ जायेगा। इससे होगा यह की आने वाले समय में वोडाफोन और आइडिया के स्टॉक में और तेज़ी देखने को मिलेगी।

फ़िलहाल इस समय वोडाफोन और आइडिया के शेयर 12.90 रुपये के भाव में बिक रहे है। बाजार में हिस्सेदारी बढ़ने से और बिज़नेस विस्तार से 2029 तक कंपनी के शेयर के भाव 40 रुपये तक जा सकते है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment