RRB ALP Recruitment 2024: भारतीय रेलवे सेक्टर में लोको पायलट की आयी बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

RRB ALP Recruitment 2024: दोस्तों भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत आने वाले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अभी हाल ही में भारत में 5696 सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना सूचना जारी की है। RRB ALP नोटिफिकेशन 2024 को 20 से 26 जनवरी 2024 के रोजगार समाचार में रिलीज किया गया था। एलिजिबल उम्मीदवार 20 जनवरी 2024 से रीजनल RRB वेबसाइट पर जाकर RRB ALP 2024 का फॉर्म भर सकते हैं।

तो अगर आप भी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड में लोको पायलट में भर्ती होना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज किस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप RRB ALP Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें का तरीका बताने वाले है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इसलिए की शुरुआत करते हैं  और इसके आवेदन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है इसके बारे में भी जानते है।

RRB ALP Recruitment 2024 Overview

Recruitment Organization Railway Recruitment Board (RRB)
Post Name Assistant Loco Pilot (ALP)
Advt No. CET 01/2024
Vacancies 5696
Job Location All India
Pay Scale Rs. 19900-63200/- (Level-2)
Category RRB ALP Notification 2024
Official Website indianrailways.gov.in

Vacancy Details and Qualification

दोस्तों अगर आप भी भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट मैं भरती होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RRB ALP के लिए आवेदन करना होता है जो इस साल 2024 का RRB ALP Recruitment 2024 नोटिफिकेशन आया है तो अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी एलिजिबिलिटी क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए इसके बारे में जानकारी होना चाहिए तो चलिए अब हम आपको इसलिए मैं आगे RRB ALP Qualification के बारे में बताते है।

Age Limit:

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के जरिया लिया जाने वाला असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के लिए आवश्यक आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। और इस आयु सीमा की गणना के लिए महत्वपूर्ण तिथि 1.7.2023 है।

Post Name Vacancy Qualification
Assistant Loco Pilot (ALP) 5696 ITI/Diploma/Degree in Related Field

RRB ALP Recruitment 2024 Selection Process

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आयु सीमा और क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए उसके बारे में ऊपर हमने बताया अब इसके लिए आपको आवेदन कैसे करना है और आवेदन करने का प्रोसेस क्या है उसके बारे में नीचे हम बता रहे हैं।

  • Stage-1: Written Exam (CBT)
  • Stage-2: Document Verification
  • Stage-3: Medical Examination

RRB ALP Recruitment 2024 में ऐसे करे आवेदन 

अभी हमने आपके ऊपर असिस्टेंट तो लोको पायलट के लिए रेलवे भारती बोर्ड का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है चलिए अब हम आपको आगे इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं:

  1. नीचे दिए गए RRB ALP Recruitment 2024 नोटिफिकेशन की PDF को डाउनलोड करके अपनी योग्यता की जांच करें।
  2. उसके बाद अगर आप एलिजिबल है तो “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करे।
  3. इसके बाद आपके सामने पत्र खुलेगा तो ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरें
  4. आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें
  5. उसके बाद आवश्यक आवेदन फीस को जमा करें
  6. आखिर में अपने फार्म को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल ले।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment