Maharashtra SSC Board Result 2024: जल्द ही महाराष्ट्र बोर्ड अपना 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाली है, जानिए कब और कैसे ऑनलाइन चेक करे

Maharashtra SSC Board Result 2024: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा जल्द ही पुरे राज्य के 10वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी किये जाने वाले है तो अगर आप महाराष्ट्र राज्य में रहते है और अपना 10वीं की परीक्षा Maharashtra State Board of Secondary Education से दिए है तो आप की इंतज़ार की घड़ियाँ ख़त्म होती है क्यूंकि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट घोषित करने की तारिख जारी कर दी गयी है।

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की Maharashtra State Board of Secondary & Higher Secondary Education के द्वारा महाराष्ट्र SSC की परीक्षा 1 मार्च 2024 से 26 मार्च 2024 तक ली गयी थी जिसके बाद से ही इस परीक्षा में शामिल हुए सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे थे। लेकिन अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की पिछले साल की तरह ही इस परीक्षा का रिजल्ट मई या जून 2024 के महीने में जारी किया जा सकता है।

बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी किये जाने के बाद आप अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। लेकिन अगर आपको नहीं पता है की ऑनलाइन आप अपना रिजल्ट कैसे चेक और डाउनलोड कर सकते है तो अब हम आपको निचे इस लेख में इसके बारे में स्टेप बय स्टेप तरीका बताने वाले है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Maharashtra SSC Board Result 2024

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी का परिणाम मई या जून के महीने में जारी हो सकता है। हालाँकि बोर्ड की तरफ से अभी कोई भी आधिकारिक सुचना या अपडेट नहीं दी गयी है महाराष्ट्र बोर्ड के रिजल्ट को प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से जारी किया जाने वाला है। इसके बाद राज्यों के सभी विद्यार्थी अधिकारी की वेबसाइट http://www.mahresult.nic.in पर देख सकते है।

इसी तरह महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 भी जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिंक को ओपन करके अपना रोल नंबर, मां के नाम का पहला शब्द टाइप करके निचे सबमिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जायेगा।

Maharashtra Board Result 2024 इन वेबसाइट पर देख सकते है

दोस्तों अगर आप भी Maharashtra SS Board Result 2024 ऑनलाइन देखना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की किन वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिजल्ट देख सकते है तो अब हम आपको निचे बोर्ड की सभी ऑफिसियल साइट दे रहे है जिनपर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है :

  1. mahahsscboard.maharashtra.gov.in
  2. mahresult.nic.in
  3. result.gov.in
  4. result.nic.in
  5. mahahsscboard.in

How To Check Maharashtra SSC Board Result 2024

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर उन सभी ऑफिसियल साइट की लिंक दी है जिसपर जाकर आप अपना HSC और SSC की परीक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते है लेकिन फिर भी आपको अपना रिजल्ट देखने कुछ समस्या आ रही है तो चलिए हमारे साथ निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे और अपना रिजल्ट चेक करे।

स्टेप 1:

दोस्तों सबसे पहले आप को Maharashtra Board की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर चले जाना है।

स्टेप 2:

इसके बाद अब आपको साइट के होम पेज पर दिए गए “रिजल्ट (Result)” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3:

अब आपको इस पेज ऊपर की जानिब Maharashtra SSC Result 2024 की लिंक नज़र आ रही होगी तो उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4:

इतना करने के बाद अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना “Roll Number” और “Mother Name” को डालकर निचे दी हुई “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5:

जैसे ही आप उसपर क्लिक करते है तो आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा जिसे आप अच्छी चेक करने के बाद उसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकल कर रख ले।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment