CBSC 10th Board Result 2024: कुछ ही देर में जारी होने वाला है सीबीएससी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, जानिए कैसे ऑनलाइन चेक करे

CBSC 10th Board Result 2024: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको भारत की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बहुत जल्द अपना 10वीं बोर्ड 2024 का रिजल्ट और सीबीएसइ 12वीं बोर्ड 2024 का रिजल्ट जारी करने वाली है। तो दोस्तों अगर आप भी इस साल अपना 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड से दिए हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होता है क्योंकि जैसे ही सीबीएसइ बोर्ड नतीजे घोषित करती है वैसे ही सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे और फिर आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है कि यूपी, पंजाब, झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं और इन राज्य के विद्यार्थियों ने अपने रिजल्ट को चेक भी कर लिया है। तब से ही सीबीएसई के विद्यार्थियों के द्वारा बोर्ड की तरफ से रिजल्ट घोषित किया जाने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था लेकिन अब वह इंतजार की घड़ियां खत्म होती है और कुछ ही समय में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अपना रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी 10वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक करवाया गया था वही 12वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड के द्वारा 15 फ़रवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गयी थी। इसके बाद से ही विद्यार्थियों के द्वारा रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा था। तो चलिए अभी सिलेक्ट की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि रिजल्ट जारी होने के बाद आप इसे ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं।

CBSE 10th Board Result 2024 

दोस्तों आपको बता दे की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं के परिणाम घोषित करने की कोई आधिकारिक तारीख और समय नहीं बताया है। लेकिन एक अनुमान के मुताबिक रिजल्ट मई में जारी किए जाने की संभावना बताई जा रही है। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

पिछले साल की तरह ही इस साल भी लगभग 20 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पुरी की थी। हर साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा पूरे भारत देश में इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है और इस साल भी परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया था। पिछली बार साल 2023 में CBSE 10th Board Result 2024 ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 12 मई 2023 को जारी किया था वही उससे पहले साल 2022 में 22 मई 2022 को जारी किया था।

How To Check CBSE Board Result 2024 – कैसे करे ऑनलाइन चेक 

दोस्तों जैसा कि अभी हमने आपके ऊपर CBSE 10th Board Result 2024 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है तो अगर आप भी इस साल 10वीं सीबीएसइ की परीक्षा दी है और आप अपने रिजल्ट घोषित होने का इंतज़ार कर रहे है तो हम आपको बता दे की रिजल्ट जारी करने की उम्मीद इसी मई महीने में की जा रही है। तो जैसे ही रिजल्ट जारी होता है तो आपको पता होना चाहिए की उसे आप ऑनलाइन आसानी से कैसे चेक  कर सकते है तो चलिए अब हम आपको स्टेप बय स्टेप इसके बारे में बताते है।

स्टेप 1:

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन मैं सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या फिर results.cbse.nic.in पर चले जाना है।

स्टेप 2:

इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर “School Certificate Examination (Class X/XII) Results 2024” का ऑप्शन नजर आ रहा होगा तो उसे पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3:

अब आपको अपना रोल नंबर/एडमिट कार्ड आईडी और सिक्योरिटी पिन जैसे लोगों क्रैडेंशियल को डाल देना है।

स्टेप 4:

ऐसा करते ही आपके सामने आपका सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट आ जाएगा।

स्टेप 5:

इसके बाद आपको अपना रिजल्ट अच्छी से चेक कर लीजिए, ताकि इसमें कहीं कोई गलती तो नहीं है। फिर इसके बाद आप उसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

किन किन वेबसाइट पर आप चेक कर सकते है CBSC 10th Board Result 2024 के नतीजे 

दोस्तों अब हम आपको नीचे आप आप अपना रिजल्ट हो किन-किन वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं इन वेबसाइट के नाम नीचे बता रहे हैं दिन में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाकर आप रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं :

  • cbseresults.nic.in
  • cbse.nic.in
  • cbse.gov.in
  • digilocker.gov.in

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment