टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन के डिटर्जेंट अलग क्यों होता है? समझ लिये तो आसान हो जायेगा कपडा धोना

Why Detergent In Top and Front Load Washing Machine Is Different: दोस्तों जब से दुनिया में वाशिंग मशीन का आविष्कार हुआ है तब से इंसान को कपडे धोने में बहुत आसानी हो गयी है या फिर यु कहे तो छुटकारा ही मिल गया है। लेकिन आज के दौर में वाशिंग मशीन में भी बहुत सारे अलग अलग तरह से फीचर्स और मॉडल आ गए है जिसकी वजह से लोगों को वाशिंग मशीन लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

जब हम एक वाशिंग मशीन लेने मार्किट में जाते है तो हमें दुकानदार की तरफ दो तरह की टॉप लोड और फ्रंट लोड की वाशिंग मशीन दिखयी जाती है। जिन्हे इन दो टाइप की वाशिंग के बारे में पता होता है तो उसमे में भी कई तरह के मॉडल होने की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में सबसे बड़ा फर्क ये है की इन दोनों टाइप की वाशिंग मशीन के लिए कंपनियां डिटर्जेंट भी अलग अलग होते है और वाशिंग मशीन बनाने वाली कंपनियां भी हमें अलग अलग डिटर्जेंट इस्तेमाल करने को कहती है।

ऐसे में होता यह है की वाशिंग मशीन खरीदने वाले लोग भारी संकट में पद जाते है के इन्हे कौनसी वाशिंग मशीन खरीदना चाहिए। तो दोस्तों अगर आपको भी इन सब दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और ये नहीं पता है की Why Detergent In Top and Front Load Washing Machine Is Different तो आगे इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है।

टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में क्या अंतर है?

दोस्तों टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में अलग डिटर्जेंट क्यों इस्तेमाल करते है ये जानने से पहले हमें ये जानना जरुरी है की टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में क्या अंतर है। तो हम आपको ये बता दे के फ्रंट लोड वाशिंग मशीन उस मशीन को कहते है जिसका ढक्कन ऊपर की तरफ होता है और इसमें कपड़ो को धोने वाला मोटर निचे बेस में लगा होता है और इस मशीन का मोटोर बहुत ताकतवर होता है जो कपड़ो की सफाई करने वाले ब्लेड को तेजी से घुमाता है।

टॉप लोड वशिनंग मशीन में ज़्यादा कपडे धुले जाते है और यह फ्रंट लोड के मुकाबले में काफी सस्ती भी होती है। लेकिन इनमे पानी और डिटर्जेंट ज्यादा लगता है। वही अगर हम फ्रंट लोड वाशिंग मशीन की बात करे तो इसमें वाशिंग मशीन का ढक्कन ऊपर नहीं बल्कि सामने की तरफ होता है। एक्सपर्ट्स की सुने तो इसमें धुलाई टॉप लोड के मुकाबले में ज़्यादा बेहतर होती है।

फ्रंट लोड में पानी भी कम लगता है और इसमें कम डिटर्जेंट में भी काम हो जाता है। और इस टाइप की वाशिंग मशीन टॉप लोड वाशिंग मशीन से कम आवाज करती है और इनका डिज़ाइन भी बेहतर होता है। टॉप लोड में आपको कपडे खुद से सुखाने के लिए मशीन में डालना पड़ते है लेकिन फ्रंट लोड में आपको कुछ नहीं करना पड़ता है क्यूंकि फ्रंट लोड मशीन धोने बाद खुद से ही कपडे सूखा देती है।

टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन के डिटर्जेंट अलग क्यों होता है?

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर फ्रंट लोड और टॉप लोड वाशिंग मशीन में क्या अंतर है इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है तो चलिए अब हम आपको बताते है की टॉप लोड और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन के डिटर्जेंट अलग अलग क्यों होते है।

ऐसा इस लिए है क्यूंकि फ्रंट लोड में पानी की जरुरत कम होती है जिसकी वजह से इस मशीन में कम झाग वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल होता है वही टॉप लोड वाशिंग मशीन में फ्रंट लोड वाशिंग मशीन की बनिस्बत काफी ज़्यादा पानी की जरुरत पड़ती है तो जिसकी वजह से इसमें झाग कम पैदा होता है तो इसमें ज़्यादा झाग पैदा करने वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते है।

इसका मतलब ये है की टॉप लोड में डिटर्जेंट कम पड़ेगा तो फ्रंट लोड में यही ज़्यादा लगेगा। जिसकी वजह से कपड़ो की धुलाई सही ढंग से नहीं होगी। और फिर आखिर में इस लेख का नतीजा यही निकलता है की यही निकलेगा की वाशिंग मशीन ही ख़राब है।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए कंपनियां मशीन के हिसाब से डिटर्जेंट इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ। तो आप भी इस तरीके को अपना कर कपडे धोना आसान बना सकते है। जिसकी वजह से आप अपने कपडे, बाथरूम और दोनों की सफाई को ध्यान में रखिये।

 

Share It

Leave a Comment