Top 5 Highest Paying Government Jobs In India – ये है भारत की सबसे ज़्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां, जिसमे पैसे की कोई कमी नहीं है

Top 5 Highest Paying Government Jobs In India: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको भारत की पांच ऐसी सरकारी नौकरियां के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनमे सबसे ज़्यादा सैलरी मिलती है जिनके मुकाबले में आपको किसी भी दूसरी जॉब में कितनी सैलरी देखने को नहीं मिलेंगे। और आपको हम यह भी बता दे की इन सरकारी नौकरियों में सबसे ज्यादा पैसा होने के साथ-साथ समाज में लोगों के द्वारा इज्जत की नजर से भी देखा जाता है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि एक व्यक्ति को जिंदगी जीने के लिए पैसा कमाना पड़ता ही है, लेकिन इसमें फर्क बस इतना है कुछ लोग मजदूरी करके पैसा कमाते हैं जिनसे उनका जीवन जीने के लिए पूरा हो जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रुतबे और अमीर बनने के लिए पैसा कमाते है। लेकिन आपको इसमें ये समझ आ रहा होगा की इन दोनों व्यक्तियों को ही पैसा सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है जिसके लिए इन दोनों व्यक्ति को रात दिन मेहनत करनी पड़ती है।

दोस्तों आपको यह भी बता दे की हम जो सरकारी नौकरिया आपको बताने वाले उन्हें पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है क्यूंकि यह सब नौकरियां पाने के लिए कॉम्पिटिटिव परीक्षा देनी होती जिसके लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है मगर जो विद्यार्थी इस नौकरी को पा जाता है उसके ना तो इज़्ज़त में कमी रहती है और ना ही पैसे में। यही कारण है की हर साल इन सरकारी नौकरियां को पाने के लिए लाखों लोग दिन रात मेहनत करते हैं।

चलिए अब हम यह लेख Top Highest Paying Government Jobs In India शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि वह सरकारी नौकरियां कौन सी है और इन नौकरियों को कैसे हासिल किया जा सकता है।

Top 5 Highest Paying Government Jobs In India

हर साल भारत में लाखों लोग हजारों सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ प्रतियोगिता की रेस में केवल कुछ ही लोग सफल हो पाते हैं। वहीं भारत में सबसे अधिक पैसे वाली नौकरी की बात होती है तो इनकी संख्या और भी कम हो जाती है तो चलिए अब हम आपको भारत की पांच ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में बताते हैं जिनकी सैलरी सुनकर आपके होश उड़ जायेगे।

1. IAS और IPS

दोस्तों जब हम बात करते हैं Top 5 Highest Paying Government Jobs In India नौकरी की तो इसमें सबसे पहले भारत की सबसे प्रसिद्ध जानी-मानी सरकारी नौकरी आईएएस और आईपीएस का नाम आता है। इन दोनों की भर्ती भारत के संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल है की जाती है। जब आप IPS बनते हैं तो आपको एक SP के रूप में तैनात किया जाता है और जब आप IAS बनते हैं तो आपको एक कलेक्टर सह DM के रूप में तैनात किया जाता है।

इन दोनों सरकारी नौकरी के वेतन की तो इन्हे भारत के सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाती है। जब एक व्यक्ति आईएएस बनता है तो शुरुआत में 56000 रुपये महीने की सैलरी दी जाती है, जो कुछ ही महीनो के बाद 1 लाख रुपये तक चली जाती है। इसके साथ की एक आईएएस को यात्रा, सवस्थ्य, आवास और बहुत सारे तरह के भत्तों का भी पैसा मिलता है।

तो दोस्तों अगर आप एक आईएएस और आईपीएस बनना चाहते है तो आपको यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा देनी होती है जिसे पास करने के बाद आपका इन दोनों में से किसी एक में भर्ती होते है।

2. इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज 

दोस्तों जब आप भारत के एक इंडियन फारेस्ट सर्विस के अधिकारी बन जाते है तो आपको शुरूआती सैलरी 60,000 रुपये तक की दी जाती है। कुछ ही समय के बाद आपके एक्सपीरियंस को देखते हुए आपको सैलरी बढ़ कर 1 लाख प्रति महीने तक पहुँच जाती है। इंडियन फारेस्ट सर्विस अधिकारी बनने के लिए अभ्यर्थियों का चयन यूपीएससी के द्वारा किया जाता है जिसे पास करने के बाद आपको इस पद के लिए भर्ती कर लिया जाता है।

3. NDA और डिफेंस सर्विसेज 

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की भारतीय सेना के कुल तीन भाग है, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय थल सेना। इन में से किसी भी भाग के लेफ्टिनेंट पदों के लिए भर्ती होने के लिए यूपीएससी के द्वारा ली जाने वाली एनडीए, सीडीएस, AFCAT जैसी परीक्षा को पास करना होती है। इन परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू से गुज़ारना पड़ता है।

आपको ये तो पता है की भारतीय सेना में भर्ती होना और उसमे कितने चुनौती से भरे हुए काम करना पड़ते है। जिसके लिए सरकार अच्छा वेतन देती है। एक सेना के लेफ्टिनेंट की शुरूआती सैलरी 68000 रुपये तक होती है। वही, अगर आप सेना के मेजर बन जाते है तो आपको कम से कम 1 लाख रुपये महीने की  सैलरी दी जाती है। इन सब के इलावा उन्हें और भी बहोत सारे तरह के अन्य भत्ते भी दिए जाते है।

4. ISRO, DRDO Scientist और इंजीनियर 

दोस्तों अगर आप भारत के अनुसंधान और विकास में रूचि रखते है और अगर आप एक इंजीनियर के विद्यार्थी है तो डीआरडीओ और वैज्ञानिको और इंजिनीयरों के पद के लिए आवेदन करना चाहिए। जो भी व्यक्ति इन संगठनों में काम करता है तो उस व्यक्ति को उत्तम सुविधा मिलती है। इसके इलावा इन संगठनों में काम करने से आपको समझ में एक इज़्ज़त की नज़र से भी देखा जाता है।

जानकारी के अनुसार जो भी लोग इन पदों कर भर्ती होते है उन्हें शुरुआती सैलरी 60,000 रुपये तक मिलती है और बाद में कुछ समय बाद यही सैलरी 1 लाख रुपये तक चली जाती है।

5. PSU जॉब्स 

दोस्तों अभी तक हमने हमारी लेख Top 5 Highest Paying Government Jobs In India ऊपर चार ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी दी है जो सबसे वेतन देने वाली सरकारी नौकरी माना जाता है। अब इस लिस्ट मे आखरी नंबर PSU नौकरी का नाम आता है। PSU यानी सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको आपको सबसे एक इंजीनियरिंग के अभ्यर्थी होना सबसे जरुरी है।

PSU में हमें भेल, आईओसीएल और ओएनजीसी जैसी विभिन्य संगठनों में काम करने का मौका मिलता है। इन सभी संगठनों का वेतन नौकरी के हिसाब से अलग अलग होता है इसके इलावा जैसे जैसे पद बढ़ता जाता है, वैसे वैसे सैलरी भी बढ़ती जाती है। पीएसयू में शामिल होने वाले इंजिनीयरों को शुरूआती सैलरी 6000 रुपये तक दी जाती है।

इन सब को भी पढ़ें:

 

Share It

Leave a Comment