Pakistan Election Results 2024: एक बार फिर इमरान खान बने पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर, PTI के 30 कार्यकर्ताओं पर केस

Pakistan Election Results 2024 : दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि इस समय पाकिस्तान में पॉलिटिक्स का घमासान चल रहा है जिसके चलते पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए इलेक्शन रिजल्ट की घोषणा हो रही है, इस इलेक्शन के प्री रिजल्ट को देखते हुए ऐसा लग रहा है एक बार फिर से इमरान खान की पार्टी PTI (Pakistan Tehreek-e-Insaf) इस इलेक्शन को जीत सकती है।

Pakistan Election Results 2024 Live के अनुसार इमरान खान की पार्टी PTI को सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिख रही है। इसके लिए इमरान खान का जेल में रहते हुए भी एक स्पीच इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रहा है। दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि पाकिस्तान जब से आजाद हुआ है तब से अब तक 29 में से 18 प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप, सैन्य तख्तापलट और राजनीतिक दालों की आपसी फूड के कारण प्रधानमंत्री को छोड़ना पड़ा था।

Pakistan Election Results 2024 

दोस्तों अभी फिलहाल पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर वोटो की गिनती जा रही है, जिसमें अभी इमरान खान की पार्टी PTI सबसे आगे चलती दिख रही है। पाकिस्तान के इस इलेक्शन में तीन प्रमुख दल दिख रहे है, जिनके बीच टक्कर देखने को मिल रही है। तीन प्रमुख दल में से एक पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज़ (पीएमएल – एन), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) है।

पाकिस्तान में अभी तक तक 107 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। जिनमें से नेशनल असेंबली की 336 सीटों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए सुना हुआ है। जिसमें इमरान खान समर्थित उम्मीदवार पीएमएल – ए को कड़ी टक्कर दे रहा है।

PML पार्टी के बनाने वाले नवाज शरीफ, जिन्हें इस साल का प्रधानमंत्री पद का सबसे प्रबल उम्मीदवार समझा जा रहा था। PTI के प्रमुख इमरान खान जो कि अभी फिलहाल जेल में बंद है, इनको 10 सालों की सजा हुई है और PPI पार्टी के मुखिया बिलावल भुट्टो जरदारी है।

2024 के इलेक्शन रिजल्ट आने के बाद से ही पाकिस्तान  की जनता ने देश में बड़ा बदलाव कर दिया है . ऐसा माना जा रहा था कि इस साल का चुनाव नवाज़ शरीफ़ ही जीतेंगे, जिनको आर्मी का सपोर्ट था। लेकिन पाकिस्तान की जनता ने सारा खेल बिगाड़ने हुए इस बार के इलेक्शन में पाकिस्तान की आर्मी की नई बाल की जनता की चली और इमरान खान जेल में रहते हुए भी उनकी पार्टी PTI को जमकर वोट मिली है। Pakistan Election Result 2024 Live का डाटा कुछ इस प्रकार है:

  • Independents (including those affiliated with PTI) – 98
  • PMLN – 67
  • PPP – 51
  • Others – 25

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment