PRS Oberoi Passes Away: ओबेरॉय होटल चैन के फाउंडर PRS ओबेरॉय का हुआ निधन, एक समय बदली थी इंडस्ट्री की सूरत

PRS Oberoi Passes Away: दोस्तों अभी-अभी ऐसी खबर देखने को मिल रही है कि ओबेरॉय ग्रुप के अध्यक्ष पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय (Prithvi Raj Singh Oberoi) का भारत में निधन हो गया है। इस दुखद जानकारी कुछ ही समय पहले भारत के लिए ओबेरॉय समूह की ओर से दी गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीआरएस ओबेरॉय का निधन आज सुबह ही भारत में हुआ है।

पीआरएस ओबेरॉय को भारत में होटल इंडस्ट्री का तरीका बदलने के लिए जाना जाता था। मीडिया रिपोर्ट से के अनुसार पीआरएस ओबेरॉय ने 98 वर्ष की आयु में अपनी आखरी सांस में सुबह में ली थी। ओबेरॉय ग्रुप के प्रमुख EIH लिमिटेड के पूर्व एग्जीक्यूटिव को उस शख्स के रूप में जाना जाता है। ये एक ऐसे इंसान थे जिन्होंने अपने समय भारत में होटल के कारोबार का पूरा चहेरा ही बदल दिया था।

PRS Oberoi को भारत में BIKI के नाम से भी जाना जाता है। PRS Oberoi को पिछले साल यानि 2022 में एआईएच लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष और एआईएच एसोसिएटेड होटल्स लिमिटेड के चैयरमेन के रूप में अपने पद छोड़ दिया था।

पीआरएस ओबेरॉय को साल 2008 में भारत के राष्ट्रपति के हाथों से पद्म विभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। पीआरएस ओबेरॉय को पूरे भारत में खासतौर से भारत के बड़े शहरों जैसे मुंबई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ में कई लग्जरी होटल खोलने का श्रेय दिया जाता है। इन्होंने ओबेरॉय होटल को भारत से बाहर इंटरनेशनल लेवल पर भी ले जाकर एक अलग की पहचान दिलाई थी। PRS Oberoi, द ओबेरॉय ग्रुप के संस्थापक दिवंगत राय बहादुर एम्एस ओबरॉय के बेटे थे। पीआरएस ओबेरॉय का जन्म 3 फरवरी 1929 को भारत में हुआ था।

भारत में लग्जरी होटलों का ब्रांड है ओबेरॉय ग्रुप 

पीआरएस ओबेरॉय ने भारत, यूनाइटेड किंगडम और स्विट्जरलैंड से अपनी पढ़ाई पूरी की है। ओबेरॉय ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार, पीआरएस ओबेरॉय ग्रुप के लग्जरी होटल भारत के अलावा और भी देश में स्थित है। इसके अलावा ओबेरॉय ग्रुप में भारत में होटलों और रिसॉर्ट्स के विकास में भी बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। आज के समय में ओबेरॉय ग्रुप के होटल लग्जरी होटलों में गिनी जाती है और अपनी शानदार सर्विस के लिए लोगों की पसंद भी बन गई है।

दिसंबर 2012 में पीआरएस ओबेरॉय को अपनी शानदार होटल की वजह से उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार पीआरएस ओबेरॉय का ऐसा मन्ना था की किसी भी ऑर्गनाइजेशन की सबसे बड़ी और कीमती संपत्ति उसके कस्टमर होते हैं। इसी सोच की वजह से पीआरएस ओबेरॉय मैं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में क्वालिटी को काफी महत्व मानते थे।

पीआरएस ओबेरॉय का निधन होने के बाद कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हमारे अध्यक्ष के निधन की खबर सुनकर हर कोई व्यक्ति दुखी है। पीआरएस ओबेरॉय का निधन होना पीआरएस ग्रुप और भारत और पूरी दुनिया के लिए बहुत ही दुखत बात है।

अंतिम संस्कार कब किया जाएगा

पीआरएस ग्रुप ने मीडिया इंटरेक्शन के दौरान में बताय की पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का अंतिम संस्कार आज ही के दिन शाम (14 नवंबर 2023) को 4 बजे किया जायेगा। कंपनी का यह भी कहना है कि इनका अंतिम संस्कार कापसहेड़ा मैं स्थित भागवंति ओबेरॉय चैरिटेबल ट्रस्ट, ओबेरॉय फार्म हाउस में किया जाने वाला है। आगे कंपनी ने यह भी कहा है कि ओबेरॉय ग्रुप का कोई भी व्यक्ति या पीआरएस ओबेरॉय को जानने वाला अंतिम संस्कार में हिस्सा ले सकता है। ग्रुप के सभी होटलों और कॉरपोरेट ऑफिस में भी उनकी आत्मा की शांति के लिए पूजा और प्रार्थनाएं की जाएगी।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment