ICF Chennai Apprentice Bharti: चेन्नई में विभिन्न ट्रेंडों में अपरेंटिस के लिए निकली बम्पर भर्ती, अगर आप 12वीं पास है तो भी अप्लाई कर सकते है

ICF Chennai Apprentice Bharti: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) के विभिन्न ट्रेन्डो में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। तो अगर आप भी 12वीं पास है और एक अच्छी जॉब की तलाश में है तो आपके लिए ये एक अच्छा मौका हो सकता है। क्यूंकि इसमें 12वीं पास उमीदवार भी अप्लाई कर सकते है। तो हम आज की इस लेख में आपको ये बताने वाले है की आप इस बम्पर के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते है जिसे फॉलो कर के आप भी बहुत ही आसानी से अप्लाई कर सकते है।

दोस्तों चेन्नई में भारतीय रेलवे अपनी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में अप्रेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत 1010 पदों को भरने के लिए विभिन्न ट्रेन्डो के लिए अप्रेंटिस की भर्ती योग्य उम्मीदवार से ऑनलाइन आवेदन माँगा है। एसीएफ चेन्नई भर्ती की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई 22 मई 2024 से ही शुरू हो चूका है और इसकी आखरी तारिख 21 जून 2024 बताई जा रही है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है, वो उम्मीदवार पहले इस भर्ती से जुडी सारी जानकारी प्राप्त कर ले लेना चाहिए, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया को शुरू करे।

ICF Chennai Aprentice क्या है

ICF का फुल फॉर्म “Integral Coach Factory” है जो चेन्नई के विभिन्न ट्रेंडों में अप्रेंटिस की भर्ती के लिए कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट, पेंटर, वेल्डर और अन्य ट्रेन्डो के लिए कुल 1010 भर्ती की जाने वाली है।

शिक्षक योग्यता

दोस्तों जो भी उम्मीदवार आईसीएफ चेन्नई अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उत्साहित है उन्हें आधिकारिक नोटिफिकेशन के तहत एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदकों को कम से कम 50% अंको के साथ 10वीं पास होना जरुरी है और उनके संभंधित ट्रेंड में आईटीआई होना जरुरी है।

आयु सीमा

दोस्तों अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है तो हम आपको बतादे की आईटीआई में आवेदन करने के लिए 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच आपकी आयु सीमा होना चाहिए। और अगर जो उम्मीदवार गैर-आईटीआई आवेदक है तो उसकी आयु सीमा 15 साल से लेकर 22 साल के बीच में होना जरुरी है। आरक्षित श्रेणी के SC/ST उम्मीदवारों के लिए 5 साल, और OBC के उम्मीदवारों के लिए 3 साल और PWD के उम्मीदवार के लिए 10 साल की छूट दी गयी है।

फ्रेशर्स के लिए योग्यता क्या है 

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर जो योग्यता बताई है तो अब हम आपको फ्रेशर के लिए योग्यता बता रहे है तो अगर आप भी फ्रेशर है तो ये योग्यता आपको जान लेनी चाहिए।

  • फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर्स को न्यूनतम 50% अंको के साथ दसवीं पास होना जरुरी है और 10+2 के प्रणाली में विज्ञान और गणित होना भी जरुरी है।
  • कारपेंटर, पेंटर और वेल्डर के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर उम्मीदवार को 50% अंको के साथ दसवीं कक्षा पास होना जरुरी है।
  • एमएलटी रेडियोलोजी और पैथोलॉजी के लिए आवेदन करने वाले नए छात्रों को पीसीबी के साथ अपनी 12वीं कक्षा पास होना जरुरी है।

ICF Chennai Apprentice Bharti ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

दोस्तों मुझे पता है की इस लेख को यहाँ तक पढ़ने के बाद अब आप अपना मन बना लिए होंगे आईसीएफ चेन्नई अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने का तो चलिए अब हम आपको इस लेख में आगे बताते है की आप कैसे ICF Chennai Apprentice के लिए ऑनलाइन बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको बस हमारे साथ निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना है।

स्टेप 1:

सबसे पहले आपको आईसीएफ की आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in को गूगल क्रोम में सर्च करके चले जाना है।

स्टेप 2:

इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।

स्टेप 3:

अब आपको इस होम पेज में “Apply For Act Apprentice 2024-25” का ऑप्शन नज़र आ रहा होगा तो उसपर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 4:

जैसे ही आप उसपर क्लिक करते है तो आपको “Apply Online” का ऑप्शन नज़र आएगा जिसपर आपको क्लिक करे और फिर अपनी योग्यता के अनुसार पूर्व-आईटीआई या फ्रेशर विकल्प को चुन लेना है।

स्टेप 5:

ऐसा करने के बाद आपके सामने वेबसाइट खुद को लॉगिन करने को कहा जायेगा जिसपर आपको अपने ईमेल और पासवर्ड डालकर खुद को लॉगिन कर लेना है।

स्टेप 6:

अब आपके सामने ICF Chennai Apprentice 2024 का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ डालकर अपलोड कर देना है।

स्टेप 7:

इसके बाद आपको फॉर्म सबमिट करने के लिए कुछ आवेदन फीस मांगी जाएगी जिसे UPI की मदद से पेमेंट कर देना है।

स्टेप 8:

इतना करने के बाद अब आपके सामने अपना फॉर्म फील हो जायेगा जिसकी आपको एक कॉपी निकल कर अपने पास रख लेनी है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment