Evolet Pony Price: ये छोटी सी शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्किट में मचाया धमाल, मयलेज भी कम और कीमत भी कम

Evolet Pony Price: दोस्तों आखिरकार भारत धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक स्कूटर और कर की तरफ बढ़ रहा है। आज से कुछ साल पहले भारत के लोग सिर्फ को गैसोलीन वाहनों को ही पसंद करते थे। लेकिन अब 21वीं सदी चौथी तिमाही में लोगों की पसंद इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रही है। और इस पसंद का बदलने का मुख्य कारण यह है कि इसकी बैटरी को चार्ज करने में गैसोलीन की तुलना में बहुत कम खर्च होता है।

लोगों के इसी पसंद को देखते हुए आज आज भारत में जितनी भी ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इस रेस में शामिल हो गई है। हर रोज आना नए-नए इलेक्ट्रिक मॉडल की स्कूटर और कार भारत में लॉन्च की जा रही है चाहे वह फिर दोपहिया या चारपहिया वहां सेगमेंट हो। दोस्तों अभी हाल ही में भारत में एक ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुई है जिसका नाम Evolet Pony है। इसकी छोटी साइज की वजह से इसे भारत में बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Evolet Pony का भारत में पॉपुलर होने का करण यह है की इसमें काफी पावरफुल बैटरी पैक देखने को मिलती है, जो हमें बहुत ही लंबी ड्राइव रेंज देती है। इसके अलावा ऐसी स्कूटर में हमारी राइटिंग को शानदार बनाने के लिए बहुत सारी तरह के अलग-अलग फीचर दिए गए हैं। तो अगर आप भी इस शानदार स्कूटर को खरीदने का मन बना लिया है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम आपको Evolet Pony Price और इससे जुड़े सारे फीचर्स की जानकारियां देने वाले है।

Evolet Pony Price (On Road)

दोस्तों अगर हम इस शानदार फीचर वाली छोटी स्कूटर Evolet Pony Price की बात करे तो कंपनी ने इस स्कूटर को भारत की मार्केट में अलग-अलग कलर और वेरिएंट के साथ लांच किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने अपने इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Evolet Pony कि भारत में शुरुआती कीमत 62,861 रुपये रखी है। आपको यह बात निष्पक्ष कर दे की स्कूटर ये प्राइस स्कूटर के बेस वेरिएंट की है और यह प्राइस दिल्ली के एक एक्स शोरूम की है।

आपके राज्य और शहर तथा डीलरशिप के आधार पर इस स्कूटर की कीमत दी हुई कीमत की ऊपर नीचे हो सकती है। Evolet Pony स्कूटर की अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं।

Evolet Pony की बैटरी

दोस्तों जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया है कि Evolet Pony स्कूटर में कंपनी ने ऐसे बहुत सारे अलग-अलग फीचर्स दिए है जो अभी तक किसी भी दूसरी कंपनी की स्कूटर में हमें देखने नहीं मिलेंगे इसके अलावा कंपनी अपनी सी स्कूटर के इलेक्ट्रिक बैटरी पैक में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है। जो की कंपनी की BLDC तकनीक पर आधारित है। और इस स्कूटर की बैटरी के साथ हमें कंपनी की तरफ से 250 वाट की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगायी है।

अपनी स्कूटर की बैटरी के लिए कंपनी ऐसा दावा करती है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ दिए गए चार्जर से अगर हम अपनी स्कूटर को चार्ज करते हैं तो इस फुल चार्ज होने में कम से कम 3 से 4 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा कंपनी ने अपनी स्कूटर की बैटरी पर 3 साल की वारंटी और वाहन पर 1 साल 6 महीने की वारंटी देती है। कंपनी के अनुसार अगर आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ड्राइव करते है तो आपका खर्च 10 पैसा प्रति किमलोमेटेर आएगा।

Evolet Pony की अधिकतम रेंज

Evolet Pony कंपनी की यह नई इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर कितनी रेंज और स्पीड देती है इसके बारे में बात करते हैं इसके टॉप स्पीड की बात करें तो कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर पर घंटा है। जो अन्य बहुत सारे इलेक्ट्रिक वाहनों की  तुलना में काम है। और यह स्कूटर एक बार चार्ज करने के बाद 80 से 100 किलोमीटर तक की रेंज देती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में अच्छी है।

Evolet Pony के फीचर्स

Evolet Pony एलेक्ट्रिस स्कूटर में हमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमेंटर, मोबाइल ऑडियो मीटर, मोबाइल ओडोमीटर, ऐप सुर USB चार्जिंग सपोर्ट, बीएस एलईडी फ्रंट और रियर लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप और लौ बैटरी इंडिकेटर जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ आता है। ब्रेकिंग सिस्टम के लिए आगे और पीछे दोनों पहियों और डिस्क ब्रेक मिलते है। जिसमे एबीएस जोड़ा गया है।

और इसी के साथ Evolet Pony में हमें सस्पेंशन सिस्टम के पिछले हिस्से में डबल ट्यूब टेक्निक के साथ हइड्रोलिक टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और डबल शॉक ऑब्जर्वर का इस्तेमाल किया गया है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment