Uttar Matric Scholarship Yojana 2024: 10वीं और 12वीं पास सभी छात्रों को मिलेंगे 15000 रुपये, जानिए कैसे आवेदन करें

Uttar Matric Scholarship Yojana: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको राजस्थान की एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जिसमे 10वीं और 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को राजस्थान सरकार की तरफ से 15000 रुपये मिलेंगे। हाल ही में राजस्थान राज्य की सरकार की तरफ से बेरोजगार विद्यार्थियों के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम सरकार ने Uttar Matric Scholarship Yojana 2024 रखा गया है।

राजस्थान सरकार इस योजना इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों के भविष्य की पढाई और उन्हें आर्थिक मदद देने के लिए  15000 रुपये की स्कालरशिप सीधा उनके बैंक खातें में डालने वाली है। दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस तरफ की योजना पिछले 10 सालों में कभी नहीं लायी गयी है हालाँकि कुछ योजना ऐसी है जो थोड़े बहुत पैसे पुरे देश के विद्यार्थियों को देती है।

तो आज की इस लेख में हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा लायी गयी ये Uttar Matric Scholarship योजना के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है जिसमे हम आपको इस योजना में कैसे आवेदन करे और इस योजना के लिए लगने वाले ज़रूरी दस्तावेज़ क्या है, और इस योजना के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते है इन सब सवालों के बारे में एक एक करके जानकारी देने वाले है तो इस लेख को आखिर तक हमारे साथ जरूर पढ़ें।

Uttar Matric Scholarship Yojana क्या है?

उत्तर मेट्रिक स्कालरशिप योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा अपने राज्य के विद्यार्थियों के लिए की गयी है। राजस्थान की इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार अपने राज्य के बेरोजगार विद्यार्थी जो 10वीं और 12वीं पास है और वो अपनी पढ़ें आगे भी करना चाहते है लेकिन पैसि नहीं होने की वजह से वो नहीं कर पाते हैं तो ऐसे विद्यार्थियों को सरकार इस योजना की मदद से सीधा उनके खातें में 15000 रुपये की Uttar Matric Scholarship दी जाएगी जिसकी मदद से वो अपनी आगे की पढाई शुरू कर सकते है।

उत्तर मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 को जारी की गयी है और अभी इस समय इस योजना के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य के 10वीं पास छात्र और छात्रा दोनों ले सकते है।

 योजना का नाम  राजस्थान उत्तर मेट्रिक स्कालरशिप योजना
 किसके द्वारा शुरू की गयी  राजस्थान सरकार के द्वारा
 योजना का महत्वपूर्ण उद्देश्य  राज्य के विद्यार्थियों को आगे पढ़ने के मदद करना
 लाभार्थी  राज्य के सभी 10वीं पास विद्यार्थी
 छात्रवृत्ति राशि  15000 रुपये
 राज्य  राजस्थान
 अप्लाई कैसे करें  ऑनलाइन
 आधिकारिक वेबसाइट Click Here

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana का उद्देश्य 

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की आज के समय में भारत देश में बेरोजगारी बहुत बढ़ गयी है जिसके चलते देश ऐसे करोड़ो विद्यार्थी है जो जिनके पास पैसा नहीं होने की वजह से अपनी आगे की पढाई नहीं कर पाते है, जिसके चलते फिर वो अपनी पढाई बीच में ही छोड़ देते है।

विद्यार्थियों की इस समस्या को हल करने के लिए राजस्थान सरकार ने ये योजना Rajasthan Uttar Matric Scholarship की शुरुआत की है। जिसकी मदद से राज्य के बेरोजगार युवा जो पैसा नहीं होने के कारण अपनी पढाई बीच में हो छोड़ दिए है उन विद्यार्थियों को सरकार 15000 रुपये की स्कालरशिप देगी जिसकी मदद से वो युवा अपनी पढाई बीच में नहीं रोकेंगे और आगे पढाई करेंगे।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana के लाभ

दोस्तों अब आप के मन में ये सवाल आ रहा होगा की आखिर राजस्थान की इस योजना के क्या लाभ है तो चलिए अब हम आपको निचे इस योजना के लाभ बताते है:

  • राजस्थान उत्तर मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना के ज़रिये 10वीं पास विद्यार्थियों को 15000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।
  • इस योजन के द्वारा राजस्थान राज्य के वो विद्यार्थी जो इस योजना में आवेदन किये है उन्हें हर साल डायरेक्ट उनके खातें में 15000 ट्रांसफर कर दिए जायेगे।
  • इस योजन में आवेदन करने से बेरोजगार और गरीब विद्यार्थी अपनी पढाई बीच में ही ख़तम नहीं करेगा और इस योजना में दिए गए पैसे की मदद से वो अपनी आगे पढाई पूरी करेगा।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana में आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़

दोस्तों पूरा इस लेख में राजस्थान की इस योजना के लाभ के बारे में जानने के बाद अगर आप राजस्थान राज्य के शहरी है और आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो अब हम आगे इस लेख में इस योजना में आवेदन करने के लिए कौनसे जरुरी दस्तावेज़ लगते है उनके नाम दिए है:

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • जन आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • स्कूल फीस की रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जाती प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10वीं मार्कशीट
  • बीपीएल कार्ड
  • कक्षा 11वीं में अध्ययन पत्र

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana ऑनलाइन आवेदन 

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर इस लेख में इस योजना में आवेदन करने के लिए लगने वाले जरुरी दस्तावेज़ के नाम बताये है तो अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते है और आपके पास ऊपर दिए हुए सभी जरुरी दस्तावेज़ है तो आप ऑनलाइन कैसे आवेदन करेंगे इस का स्टेप बी स्टेप तरीका निचे बताने जा रहे है:

स्टेप 1:

दोस्तों सब से पहले आपको ऊपर दी गयी आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।

स्टेप 2:

इसके बाद दोस्तों आपके सामने लॉगिन का पेज ओपन होगा तो अगर आपके पास sso id है तो इसपर लॉगिन कर लेना है।

स्टेप 3:

और अगर आप के पास कोई भी sso id नहीं है तो आपको ऊपर की जानिब दिए हुए “register” पर क्लिक करके अपना एक sso id बना लेना है।

स्टेप 4:

जब आप अपना एक sso id बना लेते है तो अब आपको “Student Scholarship” को सर्च बार में सर्च करके उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5:

इतना करने के बाद आपके सामने “New Application” ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 6:

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने स्कालरशिप के लिए आवेदन करने का फॉर्म ओपन हो जायेगा।

स्टेप 7:

इसके बाद आपको उस आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह से भर लेना है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment