Birth Certificate Online Apply Kaise Kare 2024: घर बैठे मोबाइल से सिर्फ 5 मिनट में ऑनलाइन बनाये जन्म प्रमाण पत्र, जानिए कैसे करे आवेदन

Birth Certificate Online Apply Kaise Kare 2024: दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की भारत देश में हर किसी के पास जन्म प्रमाण पत्र होना बहुत जरुरी है इस लिए भारत के हर व्यक्ति के पास अपना बर्थ सर्टिफिकेट मौजूद होता ही है। तो दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको ये बताने वाले है की अगर आपको अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है, लेकिन आपको ये नहीं पता है आप इस सर्टिफिकेट को कैसे बनवा सकते है और इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है, और आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़ क्या है, तो आज की ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की भारत में जब कोई पैदा होता है तो भारत सरकार के नियमो के अनुसार उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जन्म के 21 दिनों के अंदर बनवा लेना चाहिए लेकिन आप ने किसी वजह से ये सर्टिफिकेट नहीं बनवा पाए और 21 दिन आपके बच्चे के पैदा हुए हो गए तो अब आप ऑनलाइन भी इस प्रक्रिया को कर सकते है क्यूंकि भारत सरकार के द्वारा सभी राज्य के आधार पर ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए 21 दिन बाद ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

तो चलिए दोस्तों ज़्यादा देर न करते हुए इस लेख की शुरआत करते है और जानते है आप सिर्फ पांच मिनट में Birth Certificate Online Apply Kaise Kare 2024 सकते है तो आगे इस लेख में हम आपको स्टेप बय स्टेप प्रोसेस के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ।

जन्म प्रमाण पत्र क्या है – Birth Certificate Kya Hai 

दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र बनवाने से पहले आपको ये पता होना जरुरी है की जन्म प्रमाण पत्र क्या होता है तो हम आपको बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट हो जरुरी दस्तावेज़ है जो एक व्यक्ति की जन्म से जुडी जानकारी देता है इसका मतलब ये है वो व्यक्ति किस देश और कब उसका जन्म हुआ था और वो किस देश का नागरिक है इसके बारे में साड़ी जानकारी प्रदान करता है।

दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की एक जन्म प्रमाण पत्र एक व्यक्ति के पैदा के बाद 21 दिनों के अंदर बनाना जरुरी है। जिसे आप अपने नज़दीकी कॉपोरेशन में जाकर भी बनवा सकते है। वही अगर आप बाहर जाकर नहीं बनाना चाहते है और घर बैठे ऑनलाइन बनाना चाहते है तो चलिए अब ऑनलाइन आप प्रमाण कैसे बना सकते है इसके बारे में बताते है।

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़

दोस्तों जब भी आप एक बर्थ सर्टिफिकेट बनाने जाए तो आपको ये पता होना जरुरी है की इसे बनाने के लिए आपको कौन कौन से आवश्यक दस्तावेज़ है तो हम अब निचे पको उन सब जरुरी दस्तावेज़ के नाम और लिस्ट दे रहे है जिसे आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले जमा करके अपने पास रखले।

  • बच्चे का नाम
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • हॉस्पिटल के द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र
  • बच्चे के हॉस्पिटल संबंधित सारे दस्तावेज़
  • जन्म के समय की बच्चे की हॉस्पिटल की रसीद
  • पिता का मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Birth Certificate Online Apply Kaise Kare 2024

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ क्या है इसके बारे में जानकरी दी है तो अगर आप इन सब डॉक्यूमेंट को जमा कर लिया है और आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो आपको नगर पालिका या फिर ग्राम परिषद् में जाना होगा और एक आवेदन पत्र लेना होता है।

आवेदन पत्र लेने के बाद उसपर पूछी गयी सारी जानकारी बिलकुल सही सही भरे और सभी आवश्यक दस्तावेज़ की कॉपी उसके साथ जमा करदे। इतना करने के बाद एक सप्ताह के अंदर आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र तैयार हो जायेगा और आपके घर पर पोस्ट कर दिया जायेगा। और अगर आप यही काम ऑनलाइन करना चाहते है तो बस निचे दिया हुए Birth Certificate Kaise Banaye 2024 में को हमारे साथ फॉलो करे :

स्टेप 1:

दोस्तों आपके बच्चे का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयी अधिकारी वेबसाइट www.crsorgi.gov.in पर चले जाये।

स्टेप 2:

जैसे ही आप ऊपर दी हुई आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाते है तो आपको होम पेज पर User Login का पेज नज़र आएगा तो उसमे आपको “General Public Signup” पर क्लिक करना है।

स्टेप 3:

इसके बाद आपके एक फॉर्म खुल जायेगा जिसपर आपसे मांगी गयी सारी जानकारी को भर कर “Sign Up” पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4:

इसके बाद आपको पोर्टल इस्तेमाल करने के लिए एक यूज़र आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

स्टेप 5:

जिसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद मिले हुए यूज़र आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल में लॉगिन कर लेना है।

स्टेप 6:

इसके बाद आपको आपकी स्क्रीन पर “Apply For Birth Certificate” का ऑप्शन नज़र आएगा तो उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 7:

अब आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र आवेदन का फॉर्म खुल जायेगा जिसपर आपको अपनी और अपने बच्चे की सारी जानकारी को फील कर देना है।

स्टेप 8:

इसके बाद जितने भी मांगे गए आवश्यक दस्तावेज़ की फोटो कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना है।

स्टेप 9:

एक बार भरे हुए आवेदन फॉर्म को अच्छी तरीके से जांच लेना है और जो भी गलती दिखे उसे सही कर देना है और फिर निचे दिए हुए “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के फायदे

शिक्षा में सुविधा

शिक्षा के क्षेत्र में जन्म प्रमाण पत्र के बिना प्रवेश करना मुश्किल हो सकता है। यह उच्च शिक्षा या सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवश्यक होता है। इसकी मदद से हम अपने बच्चे का स्कूल में एडमिशन करा पातें है। इसके इलावा बच्चे को मिलने वाली स्कालरशिप में भी आवेदन करने के लिए इसकी आवशकता होती है।

सरकारी योजनाओं का लाभ

सरकारी योजनाओं में शामिल होने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह सरकारी लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है जैसे कि दाखिले, वित्तीय सहायता या सुविधाएँ। अक्सर किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है है इसलिए सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए

राजनीतिक पहचान

राजनीतिक और कानूनी मामलों में भी यह प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण हो सकता है। यह आपको वोट देने या अन्य राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देता है। इसके जरिये से ये पता चलता है की ये व्यक्ति किस देश का नागरिक है और इसका जन्म किस देश में हुआ था।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए फीस 

दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की बच्चा पैदा होने के बाद 21 दिनों के अंदर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर देना चाहिए अगर आप आवेदन करने में देर हो जाते है और वेदन करने के 21 दिन बाद लेकिन जन्म के 30 दिनों के अंदर अप्लाई करते है तो आपको 2 रुपये का विलंब शुल्क देना होता है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment